नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है कि रात में बिस्तर में जाने के बाद काफी समय तक नींद नहीं आती है। दुनिया भर में कई लोग अनिद्रा की बीमारी के शिकार हो रहे हैं। ब्रिटेन दुनिया में ऐसा देश है, जिसके लोगों को सबसे ज्यादा अनिद्रा की शिकायत है। यहां के लगभग हर 10 में से चार लोगों को नींद नहीं आती है या वे सात घंटे से कम समय ही सो पाते हैं।

नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, अमेरिका में करीब 40 फीसद लोगों ने नींद आने में परेशानी होने की शिकायत की है। मगर, एक ऐसी मिलिट्री टेक्निक है, जिससे महज 120 सेकंड यानी दो मिनट से भी कम समय में आप गहरी नींद में सो जाएंगे। छह हफ्तों तक इसे अपनाने वाले अनिद्रा के रोगियों में से 96 फीसद लोगों को दो मिनट में नींद आने लगी थी।

 

अमेरिकी सैन्य सेवा इस विधि का इस्तेमाल करती है। इसके तहत किसी इमेज को दिमाग में विजुएलाइज करने (सोचने से पहले) अपने दिमाग को पूरी तरह से खाली कर लो। इसके बारे में ‘रिलेक्स एंड विन: चैम्पियनशिप परफॉर्मेंस’ नाम की किताब में लिखा गया है।

महज दो मिनट में सोने के लिए ये करें

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1) जबड़े, जीभ और आंखों के आस-पास की मांसपेशियों को रिलेक्स करें या ढ़ीला छोड़ दें

2) अपने कंधे ड्रॉप कर दें और ऊपर और नीचे की बांह को रिलेक्स करें यानी ढ़ीला छोड़ दें

 

3) सांस बाहर निकालकर छाती को रिलेक्स करने दें

4) अपने पैरों के ऊपरी और निचले हिस्सों को रिलेक्स करें।

 

इसमें आपको करीब एक मिनट का समय लगेगा। किताब में आगे लिखा है कि इसके बाद किसी इमेज को विजुएलाइज करें। सोचें कि आप किसी शांत झील के पास हैं और आपको ऊपर नीले आसमान के सिवा कुछ नहीं दिख रहा है। या आप यह भी सोच सकते हैं कि आप किसी अंधेरे कमरे में हैं। या फिर आप आप मन में 10 सेकंड तक यह दोहरा सकते हैं कि – डोंट थिंक, डोंट थिंक, डोंट थिंक…। यानी मुझे कुछ नहीं सोचना है-मेरा दिमाग शांत है, मुझे कुछ नहीं सोचना है-मेरा दिमाग शांत है, मुझे कुछ नहीं सोचना है-मेरा दिमाग शांत है।

इसकी कुछ दिनों तक प्रैक्टिस करने के बाद नींद जल्दी आना शुरू हो जाएगी। हालांकि, इसके बाद भी आपको कोई राहत नहीं मिलती है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

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